हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 जनवरी 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 जनवरी 2020🌹


💁‍♂डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस और भारत-पर्व 2020 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से अब तक कितने देश प्रभावित हो चुके हैं?
a. 7
b. 8
c. 9
d. 10


2. कोरोना वायरस सबसे पहले किस देश में पाया गया था?
a. सिंगापुर
b. दक्षिण कोरिया
c. वियतनाम
d. चीन

3. भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस से सहायता के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर बताएं.
a. 011-23978046
b. 011-66678111
c. 011-29808089
d. 011-23924041

4. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्य में तेज़ी लाने के लिए किस नाम से पोर्टल की शुरुआत की है?
a. TEZ
b. SPEED
c. GATI
d. MARG


5. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में नेपाल की संसद के निचले सदन, प्रतिनिधि सभा के अध्येक्ष का पदभार ग्रहण किया?
a. विरल भूम
b. अग्नि प्रसाद
c. विशेष प्रकाश
d. आदित्य वर्गीज़

6. 28 जनवरी 2020 को निम्नलिखित में से किस स्वतंत्रता सेनानी का जन्मदिवस मनाया गया?
a. लाला लाजपत राय
b. चंद्रशेखर आज़ाद
c. राम प्रसाद बिस्मिल
d. लाला हरदयाल


7. भारत की पहली जलमग्न मेट्रो किस राज्य में तैयार की जा रही है?
a. मुंबई
b. गुजरात
c. केरल
d. कोलकाता

8. केंद्र सरकार द्वारा भारत के किस शहर में भारत-पर्व 2020 का आयोजन किया जा रहा है?
a. पटना
b. नई दिल्ली
c. अहमदाबाद
d. आगरा

9. हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा किस वर्ष तक भारतीय रेल के 100% विद्युतीकरण हो जाने की घोषणा की गई है?
a. 2021
b. 2022
c. 2023
d. 2024


10. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय होलोकॉस्ट स्मरण दिवस (International Holocaust Remembrance Day) मनाया जाता है?
a. 26 जनवरी
b. 28 जनवरी
c. 27 जनवरी
d. 25 जनवरी

💁‍♂उत्तर:

1. d. 10
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार 26 जनवरी 2020 तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार अब तक चीन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान, नेपाल, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर, थाईलैंड, अमेरिका और वियतनाम में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. WHO के अनुसार, इससे बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार साफ करना जरुरी है तथा किसी भी जानवर या पक्षी से सीधे संपर्क में आने से बचें.

2. d. चीन
कोरोना वायरस सबसे पहले दिसंबर 2019 को चीन में पाया गया था. अब तक चीन में इससे 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस का वैश्विक जोखिम मध्यम से उच्च तक बढ़ गया है. विभिन्न देशों में संदिग्ध रोगियों में कोरोना वायरस के प्रकोप का खतरा दोगुना हो गया है. कोरोना वायरस प्रभावित वुहान में भारत के 300 से अधिक छात्र मौजूद हैं जिन्हें भारत सरकार निकालने की योजना बना रही है.

3. a. 011-23978046
भारत सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लोगों की सहायता हेतु चौबीस घंटे चलने वाली हेल्पलाइन शुरु की है. इस हेल्पलाइन का नंबर है - 011-23978046. इस नंबर पर बात करके कोरोना वायरस के बारे में जानकारी या संक्रमण की चपेट में आने से बचने के तरीके आदि की जानकारी ली जा सकती है. भारत सरकार ने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि कोरोनो वायरस लक्षणों की शंका होने पर तुरंत जांच करायें.

4. c. GATI
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘GATI’ की शुरुआत की है. इस पोर्टल पर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण से संबंधित कोई भी समस्या को दर्ज किया जा सकता है. मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा GATI पोर्टल की लगातार समीक्षा की जाएगी. इस पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्य की गति और उनकी वास्तविक स्थिति के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

5. b. अग्नि प्रसाद
नेपाल में अग्नि प्रसाद सापकोटा ने 27 जनवरी 2020 को नेपाली संसद के निचले सदन, प्रतिनिधि सभा के अध्यरक्ष का पदभार ग्रहण किया. नेपाल की राष्ट्रापति विद्या देवी भंडारी ने काठमांडू में प्रेसीडेंट हाउस में उन्हें  पद की शपथ दिलाई. इससे पहले सत्तानधारी नेपाल कम्युरनिस्टव पार्टी के सदस्या अग्नि प्रसाद सापकोटा को सर्वसम्मंति से सदन का अध्यरक्ष चुना गया था.

6. a. लाला लाजपत राय
प्रत्येक वर्ष 28 जनवरी को लाला लाजपत राय का जन्मदिवस मनाया जाता है. वर्ष 2020 में लाला लाजपत राय का 155वां जन्मदिवस मनाया गया. उनका जन्म 28 जनवरी 1865 को पंजाब के मोंगा जिले में हुआ था. आर्य समाज से प्रभावित लाला लाजपत राय ने पूरे देश में इसका प्रचार प्रसार किया. पंजाब में उनके कामों की वजह से उन्हें पंजाब केसरी की उपाधि दी गई थी. साइमन कमीशन के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान घायल होने पर 17 नवंबर 1928 को लाला लाजपत राय का निधन हो गया था.

7. d. कोलकाता
भारत की पहली जलमग्न मेट्रो रेल कोलकाता में किया जा रहा है. यह मेट्रो हुगली नदी के नीचे बनाई जा रही है. इस परियोजना का निर्माण कार्य मार्च 2020 तक पूरा होने की उम्मीद जताई गई है. गौरतलब है कि हुगली नदी को नाव की सहायता से पार करने में 20 मिनट का समय लगता है जबकि जलमग्न मेट्रो की सहायता से इसे केवल एक मिनट में पार किया जा सकता है. इस परियोजना को जापान की एक कंपनी जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी की सहायता से पूरा किया जा रहा है.

8. b. नई दिल्ली
केंद्र सरकार द्वारा नई दिल्ली में भारत-पर्व 2020 का आयोजन किया जा रहा है. इसका उद्देश्य देश के लोगों को भारत में मौजूद पर्यटन स्थलों एवं विविधताओं से परिचित कराना है. यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे भारत सरकार द्वारा हर साल 26 जनवरी के कार्यक्रम के बाद आयोजित किया जाता है. इसे 26 जनवरी से 31 जनवरी तक आयोजित किया जाता है.

9. d. 2024
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा है कि भारतीय रेलवे को 2024 तक पूरी तरह से  विद्युतीकरण करने की उम्मीद है, इसके लिए पहले से ही डीजल इंजनों को धीरे-धीरे सेवा से बाहर किया जा रहा है. भारत 2030 तक पूरे रेलवे नेटवर्क को पूरी तरह से शून्य उत्सर्जन नेटवर्क बनाने की योजना बना रहा है. यदि भारत यह लक्ष्य हासिल कर लेता है तो वह दुनिया में पहला रेल नेटवर्क होगा जो कार्बन उत्सर्जन से मुक्त होगा और स्वच्छ ऊर्जा से संचालित होगा.

10. c. 27 जनवरी
संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 27 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय होलोकॉस्ट स्मरण दिवस (International Holocaust Remembrance Day) मनाया जाता है. यहूदियों के सामूहिक नरसंहार के पीड़ितों की स्मृति में यह अंतरराष्ट्रीय स्मरण दिवस मनाया जाता है. इस साल की थीम है - "होलोकॉस्ट का स्मरण: अपने मानवाधिकार मांगिए और उनकी रक्षा कीजिए

Comments

Popular Posts