कपूर मिटा देगा जले-कटे का निशान!

 कपूर मिटा देगा जले-कटे का निशान!


💥💥 | Tips

🤔 कपूर में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण पाया जाता है. इस कारण यह हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए भी बेहद फायदेमंद है. कपूर और कपूर का तेल दोनों ही हमारे लिए बहुत काम की चीज हैं.

● फोड़े-फुंसी और मुंहासे से राहत
कपूर के तेल को त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और मुंहासे ठीक होने लगते हैं. यह चेहरे या शरीर के अन्य हिस्से के पुराने दाग-धब्बों को भी जड़ से समाप्त कर देता है. वहीं, तनाव कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इसे माथे पर लगाने या फिर बालों में इसकी चंपी करने से तनाव कम होता है.

● सुलझेगी बालों की समस्या
बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या में कपूर के तेल से मसाज करना फायदेमंद होता है. गंजेपन की समस्या में भी कपूर का तेल बालों के दोबारा उगने में मदद करता है. कपूर का तेल बालों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं और मजबूत होते हैं. इसके लिए कपूर का तेल दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो लें.

● फटी एड़ियां होंगी ठीक
एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ा कपूर का तेल डालें. इसमें पैरों को डुबोकर बैठने से आपकी एड़ियां साफ हो जाएंगी और फटी एड़ियां भी जल्दी ठीक हो जाएंगी. पैरों में लगे इंफेक्शन या फंगस को भी यह दूर करता है. वहीं पैरों के दर्द में भी राहत मिलेगी.

● जले या कटे का निशान होगा दूर
आपकी त्वचा में यदि कोई जले या कटे का निशान हो तो उस हिस्से पर कपूर का तेल से निशान हल्के होते चले जाएंगे और धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे. त्वचा की अन्य प्रकार की समस्याओं में भी कपूर का तेल फायदेमंद होता है. यह आपको साफ, स्वस्थ, चिकनी और बेदाग त्वचा देता है. शरीर के अंदरुनी दर्द में भी कपूर का तेल एक असरदार औषधि है.

● घर पर करें तैयार
शरीर के जिस भी भाग में दर्द हो, वहां कपूर का तेल हल्का गुनगुना कर उससे मसाज करने पर बहुत राहत मिलती है. कपूर का तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है. आप चाहें तो इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं. इसे घर पर बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर के कुछ टुकड़े डालें और किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें. कपूर के गुणों को अवशोषित कर लेने के बाद कपूर का तेल तैयार हो जाएगा

Comments

Popular Posts