Current Affairs In Hindi – 29 January 2020 Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 29 January 2020 Questions And Answers 🔰


भारत और विदेश से सम्बंधित “29 जनवरी 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘29 January 2020 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट या रिप्लाई के जरिए हम तक पहुचाएं.

🔸प्रश्‍न 1. सचिन बंसल ने हाल ही में किस बैंक के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है?
क. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ख. पेटीएम पेमेंट बैंक
ग. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक
घ. केनरा बैंक

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: ग. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक – ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल ने हाल ही में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा की मैंने व्यापारिक नैतिकता और कॉर्पोरेट गवर्नेंस के हितों को ध्यान में रखकर इस्तीफा दिया है.

🔸प्रश्‍न 2. भारत की किस राज्य सरकार ने 10 रुपए में भोजन की थाली देने के लिए “शिव भोजन” योजना लांच की है?
क. गुजरात सरकार
ख. पंजाब सरकार
ग. उत्तर प्रदेश सरकार
घ. महाराष्ट्र सरकार

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: घ. महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में 10 रुपए में भोजन की थाली देने के लिए “शिव भोजन” योजना लांच की है. इस योजना के तहत देश के बहुत से कैंटीनों में निर्धारित समय पर गरीबों को 10 रुपए में पूरा भोजन दिया जायेगा.

🔸प्रश्‍न 3. हाल ही में किसने वरिष्ठ नौकरशाह बी आनंद को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का सचिव नियुक्त किया है?
क. निति आयोग
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. योजना आयोग

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – हाल ही में केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नौकरशाह बी आनंद को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का सचिव नियुक्त किया है. वे 1987 बैच के आईएएस तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं साथ ही वे अभी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में अवर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार हैं.

🔸प्रश्‍न 4. निम्न में से किस राज्य सरकार ने विधान परिषद को खत्म करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
क. आंध्र प्रदेश सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. छत्तीसगढ़ सरकार
घ. केरल सरकार

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: क. आंध्र प्रदेश सरकार – आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने हाल ही में विधान परिषद को खत्म करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है. इस समय उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा तेलंगाना में विधान परिषद् है. इस समय राज्य की विधान परिषद में सदस्यों की संख्या 58 है.

🔸प्रश्‍न 5. देश की पहली अंडरवाटर टनल ___ और महाकरण मेट्रो स्टेशन के बीच चलाने की घोषणा की गयी है?
क. हावड़ा
ख. पुणे
ग. मुंबई
घ. दिल्ली

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: क. हावड़ा – देश की पहली अंडरवाटर टनल हावड़ा और महाकरण मेट्रो स्टेशन के बीच चलाने की घोषणा की गयी है. यह अंडरवाटर टनल प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा. इस प्रोजेक्ट के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी से 41.6 बिलियन रुपए का लोन लिया गया है.

🔸प्रश्‍न 6. भारत के किस राज्य के डाक विभाग के ऑफिसों में भी 1 अप्रैल 2020 से कॉमन सर्विस सेंटर में मिलने वाली सुविधाएं दी जाएंगी?
क. दिल्ली
ख. महाराष्ट्र
ग. उत्तर प्रदेश
घ. कोलकाता

🔹सही उत्तर देखे👇,
उत्तर: ग. उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश राज्य के डाक विभाग के ऑफिसों में भी 1 अप्रैल 2020 से कॉमन सर्विस सेंटर में मिलने वाली सुविधाएं दी जाएंगी. उत्तर प्रदेश के डाक विभाग में आधार से जुड़ी सेवाओं के अलावा, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पेंशन, रोजगार, बस, रेल एवं हवाई जहाज की टिकटों की बुकिंग जैसी सेवाएं दी जाएगी.

🔸प्रश्‍न 7. 6वीं अनुसूची के तहत किसे जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने जनजातीय प्रदेश घोषित करने का प्रस्ताव रखा है?
क. मुंबई
ख. कोलकाता
ग. लद्दाख
घ. चेन्नई

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: ग. लद्दाख – 6वीं अनुसूची के तहत लद्दाख जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने जनजातीय प्रदेश घोषित करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा है. भारत के उत्तर-पूर्व के चार राज्यों को छठी अनुसूची के तहत आदिवासी का दर्जा दिया गया है.

🔸प्रश्‍न 8. राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नितिन गडकरी ने कौन से ऑनलाइन वेब पोर्टल की शुरुआत की है?
क. Speed
ख. Gati
ग. Fast
घ. Bharat Ki Gati

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: ख. Gati – भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से “GATI” ऑनलाइन वेब पोर्टल की शुरुआत की है. इस Gati पोर्टल की मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लगातार समीक्षा की जाएगी.

🔸प्रश्‍न 9. अमेरिका की कौन सी टेनिस खिलाडी ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुचने के साथ पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची हैं?
क. वीनस विलियम
ख. मारिया शारापोवा
ग. सोफिया केनिन
घ. अलीजा टेक्सास

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: ग. सोफिया केनिन – अमेरिका की टेनिस खिलाडी सोफिया केनिन ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुचने के साथ पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची हैं. सोफिया केनिन ने ट्यूनिशिया की ओन्स जबेउर को 6-4, 6-4 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में स्थान बनाया है.

🔸प्रश्‍न 10. भारत ने किस देश को खसरा और रूबेला बीमारी से निपटने के लिए टीके की 30,000 खुराक भेजी हैं?
क. चीन
ख. अमेरिका
ग. मालदीव
घ. इंडोनेशिया

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: ग. मालदीव – भारत ने मालदीव को खसरा और रूबेला बीमारी से निपटने के लिए खसरा और रूबेला टीके की 30,000 खुराक भेजी हैं. डब्लूएचओ ने मालदीव को वर्ष 2017 में खसरा बीमारी मुक्त देश घोषित किया था. साथ ही भारत ने मालदीव में 100 बिस्तरों का आधुनिक अस्पताल के निर्माण में भी सहयोग दिया है

Comments

Popular Posts