Current Affairs In Hindi – 09 March 2020 Questions And Answers

 Current Affairs In Hindi – 09  March 2020 Questions And Answers 🔰


🔸प्रश्न 1. कोरोना वायरस की मरीज बढ़ते मामलों की वजह से भारत के किस राज्य में विदेशी पर्यटकों की एंट्री में रोक लगा दी गयी है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. पंजाब
घ. अरुणाचल प्रदेश

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: घ. अरुणाचल प्रदेश – अरुणाचल प्रदेश ने देश में कोरोना वायरस की मरीज बढ़ते मामलों की वजह से विदेशी पर्यटकों की एंट्री में रोक लगा दी गयी है. हाल ही में केरल में पांच कोरोना वायरस के पांच पॉजिटिव मामले और तमिलनाडु में भी एक पॉजिटिव केस आया है.

🔸प्रश्न 2. निम्न में से किस मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात बिमल जुल्का ने हाल ही में मुख्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ ली है?
क. खेल मंत्रालय
ख. रेल मंत्रालय
ग. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
घ. इनमे से कोई नहीं

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ग. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय – सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत बिमल जुल्का ने हाल ही में मुख्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ ली है. वे मध्य प्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं.

🔹प्रश्न 3. वर्ष 2021 तक किस शहर में गूगल ने क्लाउड नेटवर्क सुविधा बनाने योजना विकसित करने की घोषणा की है?
क. दिल्ली
ख. मुंबई
ग. कोलकाता
घ. चेन्नई

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: क. दिल्ली – भारत के राजधानी दिल्ली में वर्ष 2021 तक गूगल ने क्लाउड नेटवर्क सुविधा बनाने योजना विकसित करने की घोषणा की है. गूगल की भारत में दूसरी क्लाउड नेटवर्क सुविधा होगी. गूगल ने पहला नेटवर्क मुंबई में वर्ष 2017 में शुरू किया था.

🔸प्रश्न 4. कोरोना वायरस के चलते किसने मेडिकल फेस मास्‍क के विज्ञापनों पर अस्‍थाई रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
क. गूगल
ख. माइक्रोसॉफ्ट
ग. फेसबुक
घ. ट्विटर

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ग. फेसबुक – फेसबुक ने हाल ही में कोरोना वायरस के चलते मेडिकल फेस मास्‍क के विज्ञापनों पर अस्‍थाई रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.

🔸प्रश्न 5. बांग्लादेश बौद्ध क्रिस्‍टी प्रचार संघ के प्रमुख संघनायक शुद्धानंद महात्रो का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
क. 66 वर्ष
ख. 77 वर्ष
ग. 88 वर्ष
घ. 93 वर्ष

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ग. 88 वर्ष – हाल ही में 88 वर्ष की उम्र में बांग्लादेश बौद्ध क्रिस्‍टी प्रचार संघ के प्रमुख संघनायक शुद्धानंद महात्रो का निधन हो गया है. वे बंगलादेश में बौद्ध धर्म के अनुयायियों के प्रमुख थे. बांग्लादेश सरकार शुद्धानंद महात्रो को वर्ष 2012 में एकुशे पदक से सम्‍मानित किया गया था.

🔸प्रश्न 6. चौथे टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कारों में किस खिलाडी को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है?
क. पीवी सिंधू
ख. साइना नेहवाल
ग. लीएंडर पेस
घ. अंकिता रैना

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: क. पीवी सिंधू – चौथे टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कारों में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है. पीवी सिंधू ने वर्ष 2019 में विश्व चैम्पियनशिप का गोल्ड मेडल जीता था.

🔸प्रश्न 7. लिटन दास वनडे क्रिकेट में किस क्रिकेट टीम के लिए एक मैच में सबसे ज्यादा (176) रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं?
क. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ख. श्री लंका क्रिकेट टीम
ग. बांग्लादेश क्रिकेट टीम
घ. नेपाल क्रिकेट टीम

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ग. बांग्लादेश क्रिकेट टीम - लिटन दास वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए एक मैच में सबसे ज्यादा (176) रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 143 गेंदों पर 176 रन बनाए जिसमे 16 चौके और 8 छक्के शामिल थे.

🔸प्रश्न 8. घरेलू क्रिकेट के सबसे सफल खिलाड़ी ___ ने 42 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
क. दिनेश कार्तिक
ख. वसीम जाफर
ग. अमित मिश्रा
घ. राहुल द्रविड़

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ख. वसीम जाफर – घरेलू क्रिकेट के सबसे सफल खिलाड़ी वसीम जाफर ने 42 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. 42 साल के वसीम जाफर ने 25 साल क्रिकेट कैरिएर में रणजी में 12038, ईरानी ट्राॅफी में 1294 और दलीप ट्रॉफी में 2545 रन बनाए हैं.

🔸प्रश्न 9. इनमे से किस देश के मशहूर कॉमेडियन अमानुल्लाह खान का हाल ही में 70 साल की उम्र में निधन हो गया है?
क. सऊदी अरब
ख. पाकिस्तान
ग. अफगानिस्तान
घ. श्री लंका

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ख. पाकिस्तान – पाकिस्तान के मशहूर कॉमेडियन अमानुल्लाह खान का हाल ही में 70 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर कपिल शर्मा और कपिल शर्मा के शो में चंदू का किरदार करने वाले कलाकार चंदन प्रभाकर ने शोक व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है.

🔸प्रश्न 10. 9 मार्च को वर्ष 2005 में थाक्सिन शिनवात्रा को दूसरी बार किस देश का प्रधानमंत्री चुना गया था?
क. यूनाइटेड किंगडम
ख. थाइलैंड
ग. नार्वे
घ. चीन

🔹सही उत्तर देखें👇
उत्तर: ख. थाइलैंड – 9 मार्च 2005 को थाक्सिन शिनवात्रा को दूसरी बार थाइलैंड का प्रधानमंत्री चुना गया था

Comments

Popular Posts